नौकरी

Best Diploma courses after 10th: दसवीं पास करने के बाद यहां बनाये करियर, लाइफ हो जाएगी जल्दी सेट, नही होगी पैसो की कमी

दशमी पास करने के बाद अगर आप डिप्लोमा करके अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यहां पर बेस्ट डिप्लोमा के बारे में बताया गया है जिन्हें कंप्लीट करके आप जल्द अपना करियर बना सकतें हैं - Best Diploma courses after 10th

Best Diploma courses after 10th: दसवीं पास करने के बाद अत्यधिक छात्र जहां आगे की पढ़ाई जारी रखते हैं तो कई छात्र ऐसे भी होते हैं जो करियर की दिशा में आगे बढ़ते हैं. अगर आप भी उन्ही छात्रों में से एक है जो जल्द से जल्द नौकरी करना चाहते हैं, तो डिप्लोमा कोर्स के जरिए आप अपनी इच्छा को पूरा कर सकते है. इससे बेनिफिट ये होगा कि सिर्फ प्राइवेट सेक्टर ही नहीं बल्कि Goverment सेक्टर में भी आपको नौकरी जल्द से जल्द से मिल जाएगी.

Best Diploma courses after 10th

Top 5 Nursing Colleges In MP: मध्य प्रदेश के पांच सबसे बढ़िया नर्सिंग कॉलेज, जहां एडमिशन लेने का हर कोई देखता है सपना

डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स (Diploma in fine arts)

आज भारत ने इन कोर्स की काफी डिमांड है. अगर आप एनीमेशन, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, ग्राफ़िक्स, विज्युलाइज़ेशन जैसे क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो फाइन आर्ट्स को चयनित कर सकते हैं. अगर आपके अंदर काफी हुनर है और आपको इन छेत्रों में काफी इंटरेस्ट है तो यह कोर्स आपके लिए बना है.

SSC Jobs 2024: केंद्रीय मंत्रालयों में सब इंस्पेक्टर समेत 2000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती 10वीं और 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग (diploma in engeneering)

इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं तो 10वीं पास करने के बाद उस सपने को साकार किया जा सकता है. कई सारे इंस्टीट्यूट और पॉलीटेक्निक कॉलेज ऐसे हैं जो 10वीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं.

Best Courses After BSC: बीएससी करने के बाद छात्र ना हो परेशन यह रहे कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन, बना सकते हैं बेहतर भविष्य

डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी d( Diploma in stenography)

भारत मे कई ऐसे इंस्टीट्यूट हैं जहां स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा है. इस डिप्लोमा को कंप्लीट करते ही बैंक(bank), शिक्षा (education), कोर्ट (court) के साथ-साथ कई और क्षेत्रों में नौकरी के मौके आपके लिए मिल जाएंगे. हर गवर्मेंट सेक्टर या प्राईवेट कंपनियों में ऐसी नौकरियां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनोग्राफर की भर्ती की ज़रूरत होती है. ऐसे में ये स्कोप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Courses After 12th PCM: फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ से 12वीं पास करने के बाद छात्र इन कोर्स में आजमा सकते हैं अपना भाग्य, नहीं होगी पैसे की कमी

डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर( Diploma in architecture)

ये भी एक क्रिएटिव फील्ड है. इसमें बिल्डिंग के निर्माण, डिज़ाइन, उसकी स्ट्रक्चर पर काम किया जाता है. जो कोई भी छात्र बेहद क्रिएटिव हो और फिजिक्स और गणित का नॉलेज रखता हो वो इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद अपनी उड़ान भर सकता है .

डिप्लोमा इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन( Diploma in business administration)

कॉमर्स विषय में दिलचस्पी है और बिज़नेस की लाइन में जाना चाहते हैं तो 10वीं के बाद बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा किया जा सकता है. इसमें बिज़नेस को चलाने के दांव पेंच सिखाए जाते हैं इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद जहां आप किसी कंपनी में आसानी से नौकरी पा सकते हैं तो वही खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं.

बहुत सारे कोर्स ऐसे है जिन्हें कंप्लीट करने के लिए 12वीं के बाद 4 साल लगतें हैं लेकिन सारे कोर्स 10वीं के बाद सिर्फ 3 साल के होतें है. डिप्लोमा करने के बाद कई सार्बजनिक और निजी छेत्र की कंपनियां हाथों हाथ नौकरी भी दे देतीं है.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!